Thursday , January 17 2019
Breaking News
Home / अलीगढ़ / अब देश में पेमेंट्स बैंक खोलेगा पेटीएम

अब देश में पेमेंट्स बैंक खोलेगा पेटीएम

पेटीएम का बहुप्रतीक्षित पेमेंट्स बैंक जल्द ही पूरे देश में शुरू होने जा रहा है। पूरे देश में इसका शुरुआती टर्नओवर एक हजार करोड़ रुपये का होगा। देश भर में 165 बैंक शाखाएं होंगी। एक शाखा अलीगढ़ शहर में भी होगी। बैंक में सेविंग, करंट एकाउंट, आरडी और एफडी भी होगी। पेटीएम के 15 करोड़ ग्राहकों में से दो करोड़ ग्राहक पेमेंट्स बैंक की सेवाओं के लिए आवेदन कर चुके हैं।खास बात ये है कि ये बैंक किसी को सीधे लोन की रकम नहीं देगा, बल्कि उसकी जरूरत का सामान खरीद कर देगा। जिससे लोन के नाम पर रकम लेकर उसका दुरुपयोग नहीं होगा और ग्राहक के साथ बैंक की देयता बहुत कम होगी। इसलिए इसका नाम पेंमेट्स बैंक रखा गया है। आम ग्राहक केवाईसी देकर खाता खोलने के बाद इस बैंक में एक लाख का लेनदेन कर सकेगा और जिसके पास टिन नंबर है वह दस लाख रुपये का लेनदेन कर पाएगा। हालांकि इस लिमिट को एक से 10 लाख और 10 लाख से एक करोड़ तक कराने की कवायद जारी है। जल्द ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इसका फैसला करेगा। अभी आरबीआई इसके स्ट्रक्चर, कर्मियों की उपलब्धता की मानीटरिंग कर रहा है। इसके पूरा होते ही नई लिमिट लागू हो जाएगी जिससे ग्राहकों को बड़ी रकम का लेनदेन करने सुविधा मिल जाएगी।
अलीगढ़ निवासी बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा के पिता सुलोम प्रकाश शर्मा ने बताया कि लांचिंग के दिन से ही बैंक के दो करोड़ ग्राहक होंगे। अगर किसी ग्राहक ने 1 लाख रुपये जमा किए हैं तो वह 25 हजार रुपये कैश कभी भी निकाल सकेगा।
बैंक की सीईओ बिहार निवासी संजनी कुमार हैं, जो 16 वर्ष तक आरबीआई मुंबई में डीजीएम रहने के बाद अमेरिका टैक्सास के बैंक में 5 साल तक उच्च पद पर काम कर चुकी हैं। सुलोम प्रकाश शर्मा ने बताया कि कुछ लोग ये दुष्प्रचार कर रहे हैं पेटीएम में चीनी कंपनी अलीबाबा का होल्ड है और कंपनी का सारा डाटा चीन जा रहा है। ये बात बिल्कुल गलत है। ऐसा कुछ नहीं है। कंपनी का पूरा डाटा इंडिया में ही रहता है। कंपनी का रिसर्च आफिस कनाडा के टोरंटो में है।
पेटीएम में अलीबाबा ने 40 फीसदी के शेयर खरीदे हैं लेकिन उनका पेमेंट्स बैंक से कोई लेनादेना नहीं है क्योंकि पेेंमेट्स बैंक पेटीएम से अलग है। बैंक का लाइसेंस सीधे उसके चेयरमैन विजयशेखर शर्मा के नाम से व्यक्तिगत लाइसेंस है, वही इसके संस्थापक हैं।
तीन हिस्सों में बंटेगी पेटीएम
अलीगढ़। अब पेटीएम को तीन हिस्सों को बांटे जाने की तैयारी हो रही है। पहला हिस्सा मोबाइल वॉलेट, मोबाइल से रेवेन्यू कलेक्शन, दूसरा हिस्सा ऑनलाइन शॉपिंग और तीसरा हिस्सा होगा पेंमेंट्स बैंक। होगा। कंपनी के तीन हिस्सों में बंटने के बाद इसके मुख्यालय को लेकर भी मंथन जारी है। जल्द ही इसका भी फैसला होगा। वर्तमान में पेटीएम ई- कामर्स के काम करती है, जिसमें मोबाइल वॉलेट, बिजली बिल और रेवेन्यू कलेक्शन का काम प्रमुख है। वर्ष 2010 में स्थापित पेटीएम का कुल टर्नओवर वर्तमान में 20 हजार करोड़ रुपये और देश भर में इसके ग्राहकों की संख्या लगभग 15 करोड़ है।

About aligarhweb

Check Also

अलीगढ़ में जेनरेटर मैकेनिकसे तीन लाख लूटे

अलीगढ़ : मुख्यालय से 24 किलोमीटर दूर तहसील खैर में रामलीला मैदान के पास जेनरेटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by moviekillers.com