Monday , December 10 2018
Breaking News
Home / कारोबार / आईटीआरः मोबाइल एप के अलावा इन बैंकों, टैक्स वेबसाइट्स से मुफ्त में फाइल होगा रिटर्न

आईटीआरः मोबाइल एप के अलावा इन बैंकों, टैक्स वेबसाइट्स से मुफ्त में फाइल होगा रिटर्न

आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख को एक महीने आगे के लिए खिसका दिया है। अभी भी आपके पास मौका है कि आसानी से आप अपने रिटर्न को घर बैठे फाइल कर सकते हैं। आयकर विभाग की वेबसाइट के अलावा देश के कई प्रमुख बैंक, टैक्स वेबसाइट्स और मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी शाओमी भी अपने यहां पर करदाताओं को रिटर्न फाइल करने की सुविधा दे रहे हैं। हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

शाओमी के एप पर मिलेगी सुविधा

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी शाओमी ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एक एप को लांच किया है जिसकी मदद से आयकरदाता आसानी से अपना आईटीआर फाइल कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी ने निजी वेबसाइट क्लीयरटैक्स के साथ हाथ मिलाया है। शाओमी यूजर्स मी कैलंडर का इस्तेमाल करते हुए क्लीयरटैक्स पर आईटीआर ई-फाइल कर सकेंगे।

क्लीयरटैक्स द्वारा संचालित एक नई सुविधा को एमआईयूआई पर चल रहे शाओमी के स्मार्टफोन रेंज में एमआई कैलेंडर एप में इंटिग्रेट किया गया है। यह सुविधा व्यक्तिगत करदाताओं को इस एप से सीधे आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति देती है। आईटी रिटर्न की ई-फाइलिंग का यह शॉर्टकट एमआई कैलेंडर एप खोलकर और 31 अगस्त तक ब्राउज़ करके एक्सेस किया जा सकता है, जो वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा है।

शाओमी के एप का ऐसे करें प्रयोग

यूजर्स को कैलेंडर ऐप में 31 अगस्त, 2018 को क्लिक करना होगा और फिर वे आईटीआर फाइल करने के लिए याद दिलाए गए विकल्प को चुन सकते हैं। करदाता को उस समय उस पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जिसमें मुफ्त में ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने का विकल्प हैं। इसके अलावा करदातासीए असिस्टेड फाइलिंग प्लान को चुनें या व्यापक आयकर संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

करना होगा फॉर्म 16 को अपलोड

क्लीयरटैक्स पर टैक्स फाइलिंग के लिए सिर्फ अपना फॉर्म 16 अपलोड करना होगा। क्लीयरटैक्स सॉफ्टवेयर अपलोड किए गए फॉर्म 16 से जानकारी पढ़ता है और सभी विवरणों को खुद-ब-खुद भर देता है। यूजर को सिर्फ विवरण की जांच करनी होगी और ई-फाइल पर जाना होगा।

जिनके पास फॉर्म-16 नहीं है, कई फॉर्म 16 हैं या कैपिटल गेन जैसी कोई अन्य टैक्स जटिलताएं हैं, तो वे सीए असिस्टेड प्लान चुन सकते हैं। यह नाममात्र की फीस पर उनको रिटर्न फाइल करने में मदद करेंगे।

इन वेबसाइट्स, बैंक पर भी सुविधा

आयकर विभाग की वेबसाइट के अलावा आप कई निजी कंपनियों और प्रमुख बैंकों की वेबसाइट पर भी जाकर के आईटीआर को फाइल कर सकते हैं। जो कंपनियां इस सुविधा को दे रहे हैं उनमें माईआईटीरिटर्न.कॉम, टैक्सपैनर.कॉम, एचएंडआरब्लॉक आदि भी फॉर्म 16 की मदद से रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

देश के प्रमुख बैंक जैसे कि भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस, बैंक ऑफ बड़ौदा आदि भी अपने ग्राहकों को नेटबैंकिंग के माध्यम से रिटर्न फाइल करने की सुविधा दे रहे हैं और इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज करदाताओं को नहीं देना पड़ेगा।

About AAJ REPORTER

Check Also

कुरकुरे को लेकर आपने किया है यह पोस्ट तो फिर हो सकती है पेशी, हाईकोर्ट ने दिया कंपनियों को आदेश

पेप्सीको इंडिया ने दिल्ली हाईकोर्ट में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर सहित गूगल से 2.1 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by moviekillers.com