Monday , December 10 2018
Breaking News
Home / कारोबार / इस वजह से मेहुल चोकसी ने ली एंटीगुआ की नागरिकता, कहा- हूं यहां का वैध नागरिक

इस वजह से मेहुल चोकसी ने ली एंटीगुआ की नागरिकता, कहा- हूं यहां का वैध नागरिक

पंजाब नेशनल बैंक में अरबों रुपये का घोटाला करने वाले प्रमुख आरोपी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी ने ऐंटीगुआ एंड बरबूडा की नागरिकता लेने पर अपना बयान जारी किया है। चोकसी ने कहा कि उसने इस कैरिबियाई देश की नागरिकता पूरी तरह से वैध तरीके से ली है।

वकील ने जारी किया बयान

चोकसी के वकील ने बयान जारी करते हुए कहा कि उसे इस देश की नागरिकता मिलने से करीब 130 देशों में बिना वीजा के आ जा सकेगा। साथ ही उसे अपने व्यापार को फैलाने में भी आसानी होगी।

सीबीआई ने मांगी जानकारी

मेहुल चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसने कैरेबियाई देश एंटीगुआ का स्थानीय पासपोर्ट भी हासिल कर लिया है।

नवंबर 2017 में ले ली थी नागरिकता

चोकसी ने नवंबर 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता हासिल करने के बाद जनवरी में निष्ठा की शपथ भी ले ली थी।स्थानीय अखबार एंटीगुआ ऑब्जर्वर की रिपोर्ट में कहा गया है  ‘प्रतिष्ठित एजेंसियों’ द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय जांच’ कराने के बाद ही चोकसी के आवेदन को मंजूरी दी गई थी।

भागने की पहले ही बना ली थी योजना

सूत्रों ने बताया कि चोकसी की कारगुजारियों से संकेत मिले हैं कि उसने देश से भागने की योजना काफी पहले बना ली थी। वह बखूबी जानता था कि पीएनबी कर्मी गोकुलनाथ शेट्टी के रिटायर होने के बाद घोटाले का भंडाफोड़ होगा। बता दें कि वह गोकुलनाथ शेट्टी ही था जो चोकसी को गारंटी पत्र के नवीनीकरण में मदद करता था।

जनवरी के पहले हफ्ते में ही हो गया था फरार

सूत्रों ने बताया कि मेहुल चोकसी ने योजनाबद्ध तरीके से जनवरी के पहले ही हफ्ते में देश से फरार हो गया। सूत्रों की मानें तो फरार होने के बाद उसने बिना किसी देरी के एंटीगुआ जाकर 15 जनवरी को निष्ठा की शपथ भी ले ली थी।

About AAJ REPORTER

Check Also

कुरकुरे को लेकर आपने किया है यह पोस्ट तो फिर हो सकती है पेशी, हाईकोर्ट ने दिया कंपनियों को आदेश

पेप्सीको इंडिया ने दिल्ली हाईकोर्ट में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर सहित गूगल से 2.1 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by moviekillers.com