Thursday , January 17 2019
Breaking News
Home / राष्ट्रिय / Google ला रहा एंड्रॉयड P, ऐसे बदल जाएगा आपका फोन एक्सपीरियंस, जानें क्या है P का मतलब

Google ला रहा एंड्रॉयड P, ऐसे बदल जाएगा आपका फोन एक्सपीरियंस, जानें क्या है P का मतलब

Google ला रहा एंड्रॉयड P, ऐसे बदल जाएगा आपका फोन एक्सपीरियंस, जानें क्या है P का मतलब

इसका नाम Android P होगा. नया वर्जन एंड्रॉयड O या एंड्रॉयड ओरियो की जगह लेगा.

गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एंड्रॉयड का नया वर्जन ला रहा है. गूगल ने बुधवार को अपने अगले एंड्रॉयड एडिशन का पहला डिवेलर लुक रिलीज किया है. फिलहाल, इसका नाम Android P होगा. नया वर्जन एंड्रॉयड O या एंड्रॉयड ओरियो की जगह लेगा. नया वर्जन एंड्रॉयड 9.0 होगा. एंड्रॉयड के नए वर्जन की घोषणा Google I/O 2018 के दौरान हो सकती है. यह इवेंट 16-18 मई के दौरान हो सकती है.

Android P डिवेलपर प्रिव्यू 1 एंड्रॉयड का बेसलाइन एडिशन है, जो कि डिवेलपर के लिए है. डिवेलपर इसके जरिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम के बग्स और गड़बड़ियों की पहचान करेंगे और इसकी जानकारी गूगल को देंगे. पहला डिवेलपर प्रिव्यू डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है. हालांकि, अगर कोई उत्साही यूजर इसे ट्राई करना चाहता है तो वह गूगल के साथ डिवेलपर के रूप में रजिस्टर होकर ऐसा कर सकता है. डिवेलपर प्रिव्यू को गूगल पिक्सेल के हालिया पिक्सेल स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया जा सकता है.

फोन में कब तक आएगा एंड्रॉयड का नया वर्जन
एंड्रॉयड 9.0 या एंड्रॉयड P अगस्त 2018 में रिलीज होने की उम्मीद है. हालांकि, यह तुरंत सभी एंड्रॉयड डिवाइसेज में उपलब्ध नहीं होगा. सबसे पहले गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन में यह अपडेट उपलब्ध होगा. इसके बाद एंड्रॉयड P के साथ नए स्मार्टफोन मार्केट में आने लगेंगे. सितंबर के IFA 2018 शो में इसे पेश किया जा सकता है. एंड्रॉयड अपडेट्स खुद गूगल के बजाय फोन मैन्युफैक्चरर्स और नेटवर्क ऑपरेटर्स की तरफ से किए जाते हैं. एंड्रॉयड के नए वर्जन में क्या-क्या होगा, इसको लेकर ज्यादा खुलासे नहीं हुए हैं. लेकिन, खबरों के मुताबिक नए वर्जन में गूगल अनऑफिशियल API तक एक्सेस को हटा देगा. इसके अलावा, यह Wi-Fi डायरेक्ट प्रिटिंग सपोर्ट, ब्लूटूथ हियरिंग एड को भी सपोर्ट कर सकता है.

आपके कैमरे तक पहुंच नहीं बना पाएंगे जोखिम पहुंचाने वाले ऐप्स
नया ऑपरेटिंग सिस्टम फोन के बैकग्राउंड में चलने वाले मेलिशियस ऐप्स को आपके कैमरे और Mic तक पहुंच बनाने से रोकेगा. ऐसे में कोई भी ऐप आपकी जासूसी नहीं कर पाएंगे. हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि यह एंटी-थेप्ट ऐप्स पर कैसे असर डालेगा. गूगल ने खुलासा किया है कि वह कुछ स्मार्टफोन में एंड्रॉयड P नहीं आएगा. नेक्सस 5X, नेक्सस 6P और पिक्सेल 6 टैबलेट्स में यह अपडेट नहीं होगा.

क्या है P का मतलब
एंड्रॉयड P में P का क्या मतलब है, इसको लेकर खबरों का बाजार गर्म है. इसका नाम एंड्रॉयड Peppermint, Petha, Popsicle, Pancake, Pie, Polo, Picnic, Peanut butter, Praline, Pop tart हो सकता है. हालांकि, नए वर्जन के बाजार में आने के साथ ही इसका खुलासा होगा.

About AAJ REPORTER

Check Also

जम्मू कश्मीर: एक सप्ताह के अंदर ही अपने वादे से पीछे हटा पाक, गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान शहीद

पाकिस्तान ने एक बार फिर से युद्ध विराम का उल्लंघन किया है। देर रात करीब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by moviekillers.com